Annual Report

वार्षिक प्रतिवेदन २०१७-१८

            परम आदरणीय मुख्य अतिथि श्री एस० के० बनर्जी अध्यक्ष विद्यालय प्रबन्ध समिति केन्द्रीय विद्यालय क्र०-2 ओ०सी०एफ० एवं महाप्रबंधक ओ०सी०एफ० शाहजहाँपुर, विशिष्ट अतिथि श्रीमती जूही बनर्जी अध्यक्ष दीपशिखा महिला कल्याण समिति ओ०सी०एफ० शाहजहाँपुर एवं श्री सुकुमार रथ नामित अध्यक्ष वि०प्र० समिति केन्द्रीय विद्यालय क्र०-2 ओ०सी०एफ०, ए०जी०एम० ओ०सी०एफ० शाहजहाँपुर तथा समस्त सम्मानित अभिभावक गण, स्टाफ एवं स्नेहिल बच्चो, शुभ अपराहन

            “केन्द्रीय विद्यालय ओ०सी०एफ० शाहजहाँपुर की स्थापना सन् 1986 में हुई थी। सन् 2013 से विद्यालय में दो पालियाँ संचालित हैं जिसके अंतर्गत प्रथम पाली में 1498 विद्यार्थी और द्वीतीय पाली में 804 विद्यार्थी हैं। प्रथम पाली में कक्षा एक से दसवीं तक तीन-तीन सेक्सन और ग्यारह्वीं व बारहवीं में चार-चार सेक्सन में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य के विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं। द्वितीय पाली कक्षा एक से दसवीं तक है जिसमें सभी कक्षाओं में दो-दो सेक्सन हैं। विद्यालय में दोनों पालियों से कक्षा दसवीं में सत्र 2016-17 में 159 परीक्षार्थी बोर्ड-परीक्षा में सम्मिलित हुए विद्यालय का परीक्षाफल शत प्रतिशत रहा जिसमें 33 छात्र-छात्राओं ने 10 CGPA प्राप्त करके विद्यालय का नाम रोशन किया। इसी प्रकार कक्षा बारहवी में 96 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए और 94 सफल हुए। परीक्षाफल 97.91% रहा जो कि विगत वर्ष से 4% अधिक रहा। केन्द्रीय विद्यालय संगठन के नियमानुसार-विद्यार्थियो के बहुमुखी विकास हेतु खेलकूद स्काउट/गाइड, सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन विद्यालय स्तर, संकुल स्तर व राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता हैखेलकूद विभाग से प्रथम पाली के 46 बालक और 13 बालिकाओं ने विभिन्न खेलों में सम्भागीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया जिसमें से स्केटिंग में 3 स्वर्णपदक, स्कीपिंग में 3 स्वर्णपदक, 4 रजतपदक तथा 8 कांस्यपदक प्राप्त हुए। एथेलेटिक्स में एक रजत तथा 4 कांस्य पदक प्राप्त जीते। एथेलेटिक्स एवं स्केटिंग के लिये के०वि०स० की रष्ट्रीय प्रतियोगिता में मास्टर आशुतोष राठौर कक्षा-12 तथा मास्टर आयुष राय कक्षा-8 का चयन हुआ जिनका प्रदर्शन सराहनीय रहा । इसी प्रकार द्वितीय पाली से खो-खो (आयु वर्ग 14 एवं आयु वर्ग 19) की टीम में 20 बालक एवं 20 बालिकाओं ने भाग लिया जिसमें मास्टर दानिश रजा राष्ट्रीय प्रतियोगिता हेतु चयनित हुए और उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ केन्द्रीय विद्यालय ओ०सी०एफ० शाहजहाँपुर का नाम ऊँचा किया । विद्यालय को इन सभी छात्रों पर गर्व है।

            विद्यालय में खेलकूद के साथ-साथ दोनों पालियों में स्काउट/गाइड एवं कब/बुलबुल का मूवमेंट संचालित है जिसके अंतर्गत सत्र 2017-18 हेतु प्रथम पाली में 101 स्काउट एवं 81 कब और 36 गाईड एवं 47 बुलबुल पंजीकृत हैं उनमें से पाँच स्काउट राज्य पुरुस्कार हेतु चयनित हुए जो कि के०वि० संगठन देहरादून सम्भाग में आयोजित राज्य पुरुस्कार प्रशिक्षण शिविर में सम्मानित हुए और सर्टीफिकेट प्राप्त किया । इसी प्रकार द्वितीय पाली में 98 स्काउट 34 गाइड 48 कब और 37 बुलबुल पंजीकृत हैं जिसमें से 16 स्काउट और 8 गाइड तृतीय सोपान हेतु चयनित किये गये। विद्यालय में NCC का मूवमेंट भी हो रहा है।

विद्यालय में प्रतिवर्ष सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन होता है जिसके अन्तर्गत वाद-विवाद प्रतियोगिता, नाटक प्रतियोगिता एवं ऐतिहासिक व भौगोलिक तथ्यों से सम्बंधित प्रतियोगिता का आयोजन होता है उसमें हमारे विद्यालय से 49 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें 3 विद्यार्थी सम्भागीय स्तर पर चयनित हुये और अंग्रेजी वाद-विवाद प्रतियोगिता में लखनऊ सम्भाग में हमारे छात्र दूसरे स्थान पर रहे जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

विज्ञान प्रदर्शिनी का आयोजन विद्यालय स्तर पर किया गया जिसमें से छह विद्यार्थियों  का चयन हुआ जिन्होने सम्भागीय स्तर पर जाकर प्रतिभाग किया और विद्यालय का मान बढ़ाया।

विद्यालय के प्राथमिक विभाग को सुचारु रूप से संचालित करने हेतु के०वि० संगठन के निर्देशानुसार C.M.P. का आयोजन प्रत्येक शनिवार को किया जाता है जिसमें विद्यार्थियों के विकास हेतु तैयारी सुनिश्चित की जाती है।

विद्यालय में विद्यार्थियों के सामाजिक व मानसिक विकास हेतु पाठ्य सहगामी क्रियाओं का आयोजन किया जाता है जिसके लिये समस्त विद्यार्थियों को चार सदनों (शिवाजी, टैगोर, रमन व अशोक) में बाँटकर अंतर्सदनीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है जिससे उनकी प्रतिभा को और निखारा जा सके। उसमें विजेता विद्यार्थियों को पुरुस्कृत किया जाता है।

          सत्र 2017-18 के दौरान प्रथम पाली से चार व द्वितीय पाली से दो कर्मचारीयों का स्थानंतरण उनकी इच्छानुसार हुआ और दो कर्मचारी अपनी इच्छानुसार स्थानांतरित होकर अन्य विद्यालयों से आये| के० वि० संगठन द्वारा चयनित 15 शिक्षक शिक्षिकाओं ने दोनों पालियों में नई नियुक्ति पर कार्यभार ग्रहण किया| जिसके फलस्वरूप प्रथम पाली में 53 व द्वितीय पाली में 26 स्थायी रूप से कर्मचारी कार्यरत हैं और लगभग दोनों पालियों में 18 कर्मचारी संविदा पर कार्यरत हैं।

के०वि०स० के निर्देशानुसार  विषयगत प्रतिभा को उजागर करने के लिये गणित व अंग्रेजी विषय में ओलम्पीयाड की परीक्षा सम्पन्न की जाती है जिसमें इस सत्र में गणित में 90 छात्रों ने भाग लिया जिसमें से 5 छात्र RMO के लिये चयनित हुए।

      विद्यालय में कक्षा 1 से 12 तक कम्प्यूटर शिक्षक एवं प्रशिक्षकों द्वारा तीन कम्प्यूटर प्रयोगशालाओं के माध्यम से कम्प्यूटर शिक्षण हो रहा है। विद्यालय में बच्चों की सुरक्षा एवं संरक्षा हेतु प्रमुख स्थनों पर CCTV केमरे लगे हैं। विद्यालय प्रबंधन एवं शैक्षणिक/पाठ्य सहगामी क्रियाओं में अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु विद्यालय अभिभावक संघ की एवं विद्यालय प्रबंध समिति की बैठकें आयोजित होती हैं। नियमित बैठकों से प्राप्त उपयोगी सुझावों को लागू करने का भरसक प्रयास किया जाता है। कुछ विद्यार्थी किसी कारणवश अनुपस्थित रह रहे थे जिन्हे समझा बुझाकर उनके अभिभावकों के सहयोग से उनकी उपस्थिति सुनिश्चित कर ली गई है।

जो विद्यार्थी पढ़ाई में पिछड़ गए है उनके लिए अतिरिक्त कक्षाएँ संचालित की जा रही हैं और इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि उन्हे भी सभी कॉन्सेप्ट समझ में आए। यहाँ हमें अभिभावकों का सहयोग अपेक्षित है दसवीं/बारहवीं के कमजोर छात्रों को विशेष कक्षाओं के माध्यम से पाठ्यवस्तु/ विषयवस्तु को भलीभांति समझाने का प्रयास किया जा रहा है| हम आशा करते हैं कि हमारे सभी छात्र बोर्ड परीक्षा में शत-प्रतिशत उतीर्ण होंगे।

विद्यालय भवन की सरंचना के अंतर्गत पुस्तकालय में 6000 पुस्तकें हैं इसके साथ-साथ भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान की सुव्यवस्थित प्रयोगशालाएँ हैं और जू० विज्ञान प्रयोगशाला और गणित प्रयोगशाला भी है। विद्यालय में  चिल्ड्रेन पार्क एवं मैथमेटिकल गार्डेन भी है  जिससे बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। विद्यालय को सफलता की पराकाष्ठा पर पहुँचाने के लिये मैं प्राचार्य एवं एक उप-प्राचार्य के साथ सभी कर्मचारियों का सहयोग लेते हुए प्रयासरत हूँ और रहूँगा। इस कार्य की सफलता में आदरणीय अध्यक्ष एवं नामित अध्यक्ष विद्यालय प्रबंध समिति का भरपूर सहयोग मिल रहा है जिसके लिये इस मंच से मैं आप  सभी का आभार प्रकट करता हूँ और वादा करता हूँ कि विद्यार्थियों के हित के लिये हमेशा प्रयासरत रहूँगा । विद्यालय की भावी योजना के अंतर्गत परिसर में 13 कमरे बनवाने की प्रक्रिया चल रही है और नई-नई विधाओं की खोज के साथ पठन-पाठन प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाया जा रहा है। मैं उम्मीद करता हूँ कि हमारा विद्यालय के०वि० संगठन का एक आदर्श विद्यालय बनकर समाज में अपना स्थान प्राप्त अवश्य करेगा तथा शहीदों की नगरी में अपनी अद्भुत जगह बनायेगा।

अंत में आज के शुभ अवसर पर हमारे नन्हे-मुन्ने कलाकार एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने जा रहे है आप सभी से विनम्र निवेदन है कि शांतिपूर्वक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लें। मैं यह भी निवेदन करता हूँ कि हमारे विद्यार्थियों की कार्यक्रम प्रस्तुति में होने वाली गलती को आप सभी क्षमा करें और उनके उत्साह वर्धन में कोई कमीं नहीं होने देंगे।

धन्यवाद

जयहिन्द जय भारत